Immune System क्या है - Immune System कैसे Improve करें

Immune system क्या है इसे improve करने में हमारे शरीर को क्या फायदा होता है । हमें अपनी immunity बनाने में क्यों ध्यान देना चाहिए?


दोस्तों आपको इन सब बातों को जानना है और अपने immunity को बढ़ाना है जिससे आप अपना Immune system मजबूत कर सको तो इस blogs को पूरा पढ़ें

दोस्तों हमें immunity क्यों बढ़ाना चाहिए हमारी immunity हमें रोगों से लड़ने से कैसे मदद करेगी इन सब बातों को जानने से पहले हमें इस बात को जानना जरूरी है कि हमारे शरीर का Immune system क्या होता है

What is immune system - इम्यून सिस्टम क्या है

Immune-system
Immune system

इम्यून सिस्टम को हिंदी में प्रतिरक्षा प्रणाली के नाम से भी जाना जाता है यह हमारे शरीर में होने वाली Biological process का group होता है जो हमारे शरीर को बाहर से आए विषाणु, बैक्टीरिया, परजीवी एवं कवक जैसे Pathogens(रोगजनकों)  और Tumor Cells (अर्बुद कोशिकाओं) आदि से रक्षा करता है।

हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम इन सब को आसानी से पहचान लेता है और इन्हें मार कर हमारे शरीर की रोगों से रक्षा करता है। वैसे किसी भी वायरस , बैक्टीरिया और परजीवी का पहचान करना एक जटिल कार्य है क्योंकि यह सारे रोगकरकों का रूपांतरण बहुत तेजी से होता है

साथ ही साथ यह रोग कारक अपना रूपांतर ऐसा करते हैं जिससे कि यह हमारे Immune System से बचकर हमें किसी बड़ी बीमारी का शिकार बना लेते हैं एवं हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने पर यह रोग कारक हमारे शरीर को आसानी से रोगों से ग्रसित करने कर देते हैं। यदि हमारे शरीर की immunity अच्छी होगी तो हमारा शरीर रोगों से आसानी से लड़ लेगा।

Immunity क्या है-What is Immunity:

Infectious diseases (संक्रामक रोग) से हमारे शरीर को बचाने वाली शक्ति या Power को Immunity कहते हैं ।
             यह हमारे शरीर में बाहर से आए जीवाणु और वायरस से उत्पन्न हुए प्रोटीन को नष्ट कर कर हमारे शरीर की संक्रामक रोगों से रक्षा करती है।

जब हमारे शरीर में बाहर से कोई virus एवं बैक्टीरिया प्रवेश करता है तो हमारा शरीर अपनी immunity power से इन रोग कारकों को नष्ट करने का Antibody खुद ही बना लेती है।

शरीर की immunity का उपयोग कैसे वैक्सीन बनाने के लिए किया जाता है 

वैक्सीन लगाने के लिए सबसे पहले शरीर में उस जीव की या रोगकारक की बहुत अल्प मात्रा प्रवेश की जाती है जिससे उस शरीर में उस रोग से लड़ने कि क्षमता उत्पन हो जाती है इसे सकिय रोग क्षमता कहते है , उस शरीर से सीरम को निकाल कर दूसरे शरीर में प्रवेश कराते हैं तो उस शरीर पर रोग का असर निष्क्रिय हो जाता है और उस शरीर में उस रोग से लड़ने की शक्ति उत्पन्न हो जाती है ।

हमारे शरीर में श्वेत रक्त कणिकाएं(white corpuscles) पाई जाती हैं जो बहुत से जीवाणु और बाह्वा पदार्थ को खाकर नष्ट कर देती हैं इस क्रिया को Bacteriophage कहते है और रक्त बैक्टीरिया को गला देता है जिसे Bacteriolysis कहते हैं।

Types of Immunity - Immunity के प्रकार :

1) Active Immunity (सक्रिय इम्यूनिटी)
2) Passive Immunity (निष्क्रिय इम्यूनिटी)

1) Active Immunity - इसे उत्पन्न करने के लिए रोगों के बैक्टीरिया को शरीर में प्रवेश कराया जाता है , बैक्टीरिया को प्रवेश कराने से पहले उनकी शक्ति और संख्या को इतना कम कर दिया जाता है जिससे उस जंतु को हानि ना पहुंचे जा कोई खतरनाक रोग ना हो जिससे उसकी मृत्यु हो जाए।
             इस प्रक्रिया में जंतु के शरीर में पहले थोड़ा सा रोग का आक्रमण होता है लेकिन कुछ समय बाद उसके शरीर में उस रोग से लड़ने के लिए वस्तुएं बनने लगती हैं , जिस वस्तु को शरीर में प्रवेश करा जाता है उसे प्रतिजन (antigen) कहते हैं और बने हुए पदार्थ को प्रतिपिंड (antibody) कहते हैं।

यह सक्रिय प्रतिरक्षा बंद करने के लिए जीवाणुओं के जिस विलयन को शरीर में प्रवेश कराया जाता है उसे वैक्सीन कहते हैं।

2) Passive Immunity- जब जंतु के शरीर पर लोगों की लड़ने की क्षमता उत्पन्न हो जाती है तो उसके रक्त से सीरम निकाल लिया जाता है और इसे रसायनिक विधियों द्वारा शुद्ध करके उसी रोग से ग्रसित के शरीर में प्रवेश करा जाता है इससे यह होता है कि उस व्यक्ति में Paasive Immunity उत्पन्न होती है
           सीरम मैं उपस्थित एंटीबॉडी से उस व्यक्ति में इम्यूनिटी उत्पन्न हो जाती है किंतु उसका शरीर स्वयं से एंटीबॉडी उत्पन्न नहीं कर पाता है।

शरीर की Immunity बने सीरम का उपयोग :-

सीरम का उपयोग बहुत सी बीमारियों के इलाज में किया जाता है सीरम में एंटी पाइजन की मात्रा निर्धारित कर ली जाती है जिसे इंटरनेशनल एकांक कहते हैं। इसका उपयोग रोगनिरोध और चिकित्सा में किया जाता है सीरम का उपयोग निम्नलिखित बीमारियों के इलाज में किया जाता है

1) डिफ्थीरिया
2) टिटैनस
3) सर्पदंश
4) गैसयुक्त कोथ, रक्तद्रावी और अन्य कई प्रकार के रोगों में Anti-Poison के रूप में प्रयोग किया जाता है।


शरीर की Immunity एवं Immune System के कमजोर होने के कारण :-

अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं कभी-कभी हमारे खान पीन की वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है , नशा और शराब करनी पीना आदि बुरी आदत थी हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है साथ ही साथ कुछ जन्मजात बीमारियों यार रोगों की वजह से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। 

निम्नलिखित चीजें हमारे immune system को कमजोर बनाती हैं:-

1) लंबे समय होने वाला तनाव इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है
2) व्यायाम नहीं करना
3) मोटापे के कारण
4) गंभीर व्यवहार , यदि आप सकारात्मक व्यवहार नहीं रखते हैं या नहीं सोचते तो इससे भी हमारी इम्यूनिटी पावर कम होती है
5) फल और सब्जियां नहीं खाना भी हमारे immunuty को कम करता है
6) नींद अच्छे से पूरी ना होने पर 
7) उचित मात्रा में पर्याप्त पानी नहीं पीना भी इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है
8) जंक फूड का सेवन करना
9) ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करना है
10) पर्सनल हाइजीन पर ध्यान नहीं देना

ऐसे कौन से उपाय हैं जिससे हम आसानी से बहुत जल्दी अपनी immune system को मजबूत कर सकते हैं और अपनी immunity बढ़ा सकते हैं

Immunity को बढ़ाने के उपाय :- 

1) अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने क्या से अच्छा उपाय विटामिन सी का सेवन करना। नींबू और आंवला में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

2) विटामिन डी भी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है यह भी कई रोगों से लड़ने की ताकत देता है और हमारे शरीर की हड्डी को मजबूत करता है विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होने पर दिल संबंधित रोग नहीं होते हैं।

3) दही का सेवन करने से भी हमारी इम्यूनिटी पावर बढ़ती है।

4) कच्चा लहसुन खाने अभी हमारे immune सिस्टम को मजबूत करता है क्योंकि इसमें सल्फर जिंक, विटामिन ए ,विटामिन ई और सेलेनियम पाया जाता है।

5) ठंडी के सीजन में भी पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना 8-10 ग्लास से।

6) रोजाना प्राणायाम, योगा एवं एक्सरसाइज करने से योग्यता क्षमता में वृद्धि होती है

7) पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी हमारे में immune सिस्टम को बूस्ट करता है।

8) हमेशा positive सोचना और Positive रहना ।

9) सर्दियों में सब्जियों का सूप पीना ।

10) हरी सब्जी एवं फलों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए क्योंकि यह सब हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है।


Conclusion - दोस्तों जैसे कि आपने सब कुछ पढ़ा और जिससे आपको पता चल गया होगा कि immune system को मजबूत करना कितना आवश्यक है। 

           तो दोस्तों मेरी राह है आप आने daily routine को change कर अपने कमजोर हो रहे immune system को बचाएं और अपनी immunity बढ़ाए।
     
यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो शरीर corana virus जैसे कई virus और bacteriya से अपने को स्वयं बचा लेगा ।

हमारी पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।🤗

हमारे बारे में जाने ==> About Us
हमसे संपर्क करें ==> Contact Us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ