What is Passive Immunity - पैसिव इम्युनिटी क्या है

जैसा कि दोस्तों हमने पिछले कुछ Blogs में Immune System और Immunity क्या है और इसे कैसे बढ़ाए आदि के बारे में पढ़ चुके हैं यदि आप उनके बारे में नहीं जानते तो आप हमारे पिछले Blogs पढ़ सकते हैं। दोस्तों Paasive Immunity और Active Immunity यह दोनों Immunity के प्रकार हैं।

आज हम Paasive Immunity के बारे में जानेंगे तो पूरी जानकारी के लिए इस blogs को पूरा पढ़ें।

What is Passive Immunity- पैसिव इम्युनिटी क्या है :

हमारा शरीर जब भी किसी संक्रामक रोग से ग्रसित होता है तो हमारे शरीर की active immunity के चलते हमारे शरीर में उस रोग से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनती है इस एंटीबॉडी को निकालकर उसे शुद्ध करके किसी दूसरे निरोग शरीर में प्रवेश कराया जाता है जिससे वह शरीर में उस संक्रामक रोग के प्रति passive immunity उत्पन्न हो जाती है अर्थात वह शरीर उस रोग से लड़ने के लिए सक्षम हो जाता है और उस शरीर को स्वयं से एंटीबॉडी नहीं बनानी पड़ती है।
Paasive-Immunity
Passive Immunity

इस प्रक्रिया में जब जंतु के शरीर पर लोगों की लड़ने की क्षमता उत्पन्न हो जाती है तो उसके रक्त से सीरम निकाल लिया जाता है और इसे रसायनिक विधियों द्वारा शुद्ध करके उसी रोग से ग्रसित के शरीर में प्रवेश करा जाता है इससे यह होता है कि उस व्यक्ति में Passive Immunity उत्पन्न होती है

           सीरम मैं उपस्थित एंटीबॉडी से उस व्यक्ति में इम्यूनिटी उत्पन्न हो जाती है किंतु उसका शरीर स्वयं से एंटीबॉडी उत्पन्न नहीं कर पाता है।

Types of Passive Immunity -निष्क्रिय प्रतिरक्षा के प्रकार :

  1. Natural passive immunity
  2. Artificial passive immunity 

Natural passive immunity : 

जब कोई स्त्री गर्भावस्था में होती है तो उसके रक्त से कुछ एंटीबॉडी उसके शिशु में चली जाती है इससे शिशु में बचपन से ही कुछ immunity रहती है जो उसे बहुत से रोगों से लड़ने में सहायक होती है इस immunity को जो natural रूप से अपनी मां से शिशु में आती है natural passive immunity कहते हैं।

इस तरह मनुष्य के शरीर में उत्पन्न होने वाली कुछ ऐसी immunity ability जो अपने से उत्पन्न होती हैं और रोगों से लड़ने में मदद करती है,प्राकृतिक निष्क्रिय प्रतिरक्षा कहलाती है।

Artificial Passive Immunity :

कृत्रिम रूप से प्राप्त निष्क्रिय प्रतिरक्षा, गामा ग्लोब्युलिन जैसे एंटीबॉडी के इंजेक्शन द्वारा प्रदान किया गया एक तात्कालिक, लेकिन अल्पकालिक टीकाकरण है, जो प्राप्तकर्ता की कोशिकाओं द्वारा उत्पादित नहीं किया जाता है।  इन एंटीबॉडी को किसी अन्य व्यक्ति या जानवर में विकसित किया जाता है और फिर दूसरे व्यक्ति में इंजेक्ट किया जाता है।

What is Passive immunization?

Passive immunization शब्द का उपयोग तब किया जाता है जब एक व्यक्ति में बनी antibody को दूसरे व्यक्ति को दी जाती है जो संक्रमण के जोखिम में है।

Passive immunization व्यक्तियों को Extrinsic, विकृत एंटीबॉडी प्रदान करता है जो संक्रामक रोगों को रोक सकता है या उनका इलाज कर सकता है।  20 वीं सदी की शुरुआत में, हाइपरिम्यून एनिमल सीरा का उत्पादन विशिष्ट संक्रमणों के इलाज के लिए किया गया था।  मानव प्लाज्मा विभाजन विकसित होने के बाद (द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान), प्रतिरक्षा ग्लोब्युलिन (मानव) (आईजी) निष्क्रिय टीकाकरण के लिए उपलब्ध हो गया।
         यद्यपि यह विकास एक बड़ी सफलता थी, उत्पाद की घुसपैठ (चतुर्थ) जलसेक को विभिन्न प्रकार की गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं पैदा करने के लिए पाया गया था।  इसलिए, प्रशासन के IV मार्ग को बंद कर दिया गया था, और IG मोटे तौर पर इंट्रामस्क्युलर (IM) इंजेक्शन तक सीमित था।

Conclusion :

जैसा कि दोस्तों हमने जाना passive immunity को शरीर में उत्पन्न करने के लिए किसी दूसरे मनुष्य अथवा किसी जीव से उसकी active immunity से उत्पन्न Antibody को vaccine के माध्यम से रोगी के शरीर में प्रवेश कराया जाता है जिससे उस व्यक्ति में उस रोग के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न हो जाती है।
         इस प्रकार passive immunity का उपयोग vaccine के बनाने के लिए किया जाता है।

हमारी immunity से relative कुछ और पोस्ट भी पढ़े


हमारे बारे में पढ़ें==> About Us
हमसे संपर्क करें==> Contact Us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ