What is the best vaccine of malaria - Malaria vaccine name

दोस्तों मलेरिया की वैक्सीन(vaccine of malaria) के बारे में जाने से पहले मलेरिया की बीमारी के बारे में जान लेते हैं यह कौन सी बीमारी है और किस वजह से होती है इसके लक्षण क्या है और यह हमारे लिए कितनी घातक सिद्ध हो सकती है। यह भी जानेंगे कि क्या मलेरिया के लिए कोई टीका है-Is there a vaccine for malaria?

 vaccine for malaria
vaccine for malaria


मलेरिया क्या है - what is malaria :-

मलेरिया एक प्रोटोजोआ परजीवी से होने वाली बीमारी का नाम है यह बीमारी का प्रकोप उन देशों में ज्यादा देखने को मिलता है जहां पर मच्छर पाए जाते हैं क्योंकि यह बीमारी तथा इस बीमारी को फैलाने वाला परजीवी का वाहक मादा एनोफ़िलेज़ (Anopheles) मच्छर है।

इस मच्छर काटने पर मलेरिया के परजीवी लाल रक्त कोशिकाओं में प्रवेश कर करें मल्टीप्लाई या अपने को बढ़ाते हैं । इस बीमारी के होने पर एनीमिया के लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे कि-
चक्कर आना, साँस फूलना, द्रुतनाड़ी इत्यादि।
इसके अलावा कुछ अन्य लक्षण जैसे बुखार,सर्दी,जुकाम और उबकाई इत्यादि की अनुभूति होने लगती है ।
          कुछ गंभीर मामलों में बेहोशी या मूर्छा हो जाती है और मृत्यु तक हो सकती है।

मलेरिया को रोकने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं जैसे मच्छरदानी का उपयोग करना और कीड़े भगाने वाली दबाए मच्छर से बचाती हैं, मच्छर भगाने वाले कीटनाशक दवाओं का प्रयोग कर तथा गंदे पानी की निकासी जहां पर मच्छर अंडे देते हैं को सही कर इस बीमारी को कम किया जा सकता है।

मलेरिया की रोकथाम के लिए टीके वैक्सीन की खोज जारी है लेकिन अभी तक कोई प्रभावी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है मलेरिया से बचने के लिए ली जाने वाली दवाओं को लंबे समय तक सेवन करना पड़ता है तभी जाकर मलेरिया ठीक हो पाता है।

मलेरिया के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं इतनी महंगी होती है कि जिन इलाकों में मलेरिया होने की संभावना ज्यादा होती है वहां के लोगों को इन दवाइयों को लेने में बहुत समस्या आती है क्योंकि उनकी आमदनी बहुत कम होती है जो महंगी मैगी दवाई खरीदने के लिए काफी नहीं होती है।

इसलिए मलेरिया का रोकथाम का सबसे बड़ा उपचार अपने आसपास उत्पन्न हो रहे मच्छरों की संख्या में कमी करना यहां उनके उत्पन्न होने पर रोकथाम करना।

मलेरिया में उपयोग होने वाली दवाएं :-

मलेरिया संक्रमण का इलाज कुनैन या आर्टीमिसिनिन
जैसी दवाओं से किया जा रहा है लेकिन यह दवाएं भी अब उतनी कामगार नहीं साबित होती हैं।

अन्य मलेरिया-रोधी औषधियों में शामिल हैं  biguanide समूह की proguanil) और cycloguanil, फोलेट-अवरोधी  pyrimethamine, तथा halofantrine और lumefantrine

 इनके अतिरिक्त atovaquone, doxycycline और sulphadoxine जैसी दवाएँ अन्य बीमारियों के इलाज के साथ-साथ मलेरिया के इलाज में भी इस्तेमाल होती हैं।

नकली दवाएँ

कई देशों में मलेरिया कि नकली दवाई बनाने का भी कारोबार हो रहा है जो कई लोगों की मृत्यु का कारण भी बन रहा है इसलिए आप जब भी मलेरिया की कोई दवाई लेते हैं तो अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें या पूछें बिना पूछे किसी भी दवा को ना लें।

Best vaccine for malaria - Malaria vaccine name :

Malaria vaccine का उपयोग मलेरिया के बचाव के लिए किया जाता है अभी मलेरिया की एक व्यक्ति बनाई गई है जिसका नाम RTS, S है जो 2015 में बनाई गई थी।

इसमें चार injection की आवश्यकता होती है डब्ल्यू एच ओ ( WHO) 6 से 12 साल के आयु के बच्चों के लिए RTS, S का नियमित उपयोग करने की सलाह नहीं देता।

 RTS,S को व्यापारिक नाम मॉस्कोकिक्स से जाना जाता है।

विश्व भर में सबसे पहले मलेरिया का टीका अफ्रीका के मलावी में लांच कर दिया गया है मलेरिया के कारण हो रही लाखों की मौत के कारण टीका या वैक्सीन लांच की गई। यह टीका 5 महीने से 2 साल के बच्चों के लिए है।

Who discovered vaccine for malaria? - किसने मलेरिया के व्यक्ति की खोज की?

बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के समर्थन से PATH मलेरिया वैक्सीन इनिशिएटिव (MVI) और GlaxoSmithKline (GSK) द्वारा विकसित की गई है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ